शिक्षक दिवस पर ‘निम’ के प्रधानाचार्य कर्नल अमित बिष्ट को सीएम धामी ने दिया ‘प्रिसिंपल ऑफ द ईयर’ सम्मान

शिक्षक दिवस पर ‘निम’ के प्रधानाचार्य कर्नल अमित बिष्ट को सीएम धामी ने दिया ‘प्रिसिंपल ऑफ द ईयर’ सम्मान

सीएम पुष्कर सिंह धामी ने सभी को शिक्षक दिवस की शुभकामनाएं देते हुए कहा कि समाज को आगे बढ़ाने में शिक्षक की मुख्य भूमिका होती है। शिक्षा का प्रमुख आधार शिक्षक ही होता है। शिक्षक न केवल विद्यार्थी के व्यक्तित्व का निर्माता, बल्कि राष्ट्र का निर्माता भी होता है। किसी राष्ट्र के विकास में उसके भावी नागरिकों को गढ़ने वाले शिक्षकों की भूमिका अत्यंत महत्त्वपूर्ण होती है।

शिक्षक दिवस के अवसर पर मुख्यमंत्री पुष्कर सिंह धामी ने विभिन्न क्षेत्रों में सराहनीय कार्य करने वाले शिक्षकों को सम्मानित किया। उत्तराखंड तकनीकी विश्वविद्यालय में दिव्य हिमगिरि द्वारा आयोजित ‘टीचर ऑफ द ईयर 2021’ कार्यक्रम सीएम धामी ने विज्ञान पर आधारित पत्रिका ‘विज्ञान संप्रेषण’ एवं उत्तराखंड तकनीकि विश्वविद्यालय की विवरणिका का विमोचन भी किया। इस दौरान हाल ही में एवरेस्ट शिखर का सफल आरोहण करने वाले नेहरू पर्वतारोहण संस्थान (निम) के प्रिंसिपल कर्नल अमित बिष्ट को ‘प्रिसिंपल ऑफ द ईयर’ सम्मान प्रदान किया गया। कोरोना काल में उन्होंने एवरेस्ट समेत कई चोटियों पर सफलतापूर्वक चढ़ाई की है।

इस अवसर पर सीएम धामी ने सभी को शिक्षक दिवस की शुभकामनाएं देते हुए कहा कि समाज को आगे बढ़ाने में शिक्षक की मुख्य भूमिका होती है। शिक्षा का प्रमुख आधार शिक्षक ही होता है। शिक्षक न केवल विद्यार्थी के व्यक्तित्व का निर्माता, बल्कि राष्ट्र का निर्माता भी होता है। किसी राष्ट्र के विकास में उसके भावी नागरिकों को गढ़ने वाले शिक्षकों की भूमिका अत्यंत महत्त्वपूर्ण होती है। भारत में प्राचीन समय से ही गुरू-शिष्य परंपरा रही है। भारत से ही विश्वभर में शिक्षा के प्रसार की शुरूआत हुई।

 

मुख्यमंत्री ने कहा कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी जी के नेतृत्व में देश हर क्षेत्र में सशक्त हो रहा है। ज्ञान, विज्ञान, अनुसंधान, खेल के क्षेत्र में देश तेजी से आगे बढ़ रहा है। देश में जो नई शिक्षा नीति लागू की गई। आने वाले समय में इसके बहुत अच्छे परिणाम आएंगे। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी का उत्तराखंड से विशेष लगाव हैं। केंद्र सरकार से हर क्षेत्र में राज्य को पूरा सहयोग मिल रहा है। पिछले माह राज्य को 20 लाख से अधिक कोविड वैक्सीन मिली। दिसम्बर 2021 तक राज्य में शत प्रतिशत टीकाकरण का लक्ष्य रखा गया है। जनपद बागेश्वर एवं जनपद रूद्रप्रयाग कोविड की पहली डोज का शत प्रतिशत लक्ष्य हांसिल कर चुके हैं।

यह भी देखें – INTERVIEW एवरेस्ट विजेता Col. Amit Bisht: एडवेंचर स्पोर्ट्स का हब बने उत्तराखंड, माउंटेन बाइकिंग में अपार संभावनाएं

मुख्यमंत्री ने कहा कि अगले 10 सालों में उत्तराखंड को अनेक क्षेत्रों में अग्रणी राज्य बनाने के लिए राज्य सरकार प्रयासरत है। उन्होंने कहा कि मुझे मुख्य सेवक की जिम्मेदारी मिलने के बाद राज्य के हित में अनेक निर्णय लिए गये हैं। रोजगार एवं स्वरोजगार पर विशेष ध्यान दिया जा रहा है। समाज के हर वर्ग के लोगों को ध्यान में रखते हुए योजनाएं चलाई जा रही हैं। केंद्र सरकार एवं राज्य सरकार की विभिन्न जनकल्याणकारी योजनाओं का आमजन तक लाभ पहुंचे इसके लिए योजनाओं का व्यापक प्रचार-प्रसार किया जा रहा है। अधिकारियों को प्रत्येक कार्यदिवस में 2 घंटे जन समस्याओं को सुनने एवं समाधान करने के निर्देश दिए गए हैं।

इस अवसर पर विधायक सहदेव सिंह पुण्डीर, उत्तराखंड तकनीकी विश्वविद्यालय के कुलपति डॉ. पीपी ध्यानी, यूकॉस्ट के महानिदेशक डा. राजेंद्र डोभाल, विभिन्न विश्वविद्यालयों के कुलपति एवं शिक्षक मौजूद थे।

 

 

 

 

 

 

Hill Mail
ADMINISTRATOR
PROFILE

Leave a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked with *

विज्ञापन

[fvplayer id=”10″]

Latest Posts

Follow Us

Previous Next
Close
Test Caption
Test Description goes like this