स्नूप्ले सभी उम्र के लोगों के साथ-साथ विशेष जरूरतों वाले लोगों के लिए खिलौनों और खेलों के लिए एक ऑनलाइन मार्केटप्लेस है। इसका उद्देश्य लोगों को उनके व्यक्तित्व के आधार पर सही खिलौना या खेल खोजने में मदद करने के लिए एआई का उपयोग करना है।
खिलौनों और खेलों के लिए एक ऑनलाइन मार्केटप्लेस स्नूप्ले ने अपने सीड राउंड में 4.05 करोड़ रुपये जुटाए हैं, जिसका उपयोग वह अपने तकनीकी प्लेटफॉर्म को बढ़ावा देने, अपने आपूर्तिकर्ता आधार का विस्तार करने और मार्केटिंग गतिविधियों को बढ़ाने के लिए कर रहे हैं।
प्रवीक कल्प प्राइवेट लिमिटेड के निदेशक अमोघ कुमार गुप्ता ने दिल्ली स्थित टेक स्टार्टअप स्नूप्ले में निवेश किया है, जिसकी स्थापना 2019 में 31 वर्षीय आंचल महाजन और 33 वर्षीय बृज राज सिंह ने की थी।
कंपनी ने एक बयान में कहा कि स्नूप्ले के प्लेटफॉर्म पर 150 घरेलू और अंतरराष्ट्रीय ब्रांड सूचीबद्ध हैं और अगले तीन महीनों में 500-600 विक्रेताओं को जोड़ने का लक्ष्य है। यह भारत और विदेशों में अपने ग्राहकों के लिए उत्पाद श्रृंखला में तेजी से वृद्धि करने की भी योजना बना रहे हैं।
स्नूप्ले एक ऐसा मंच है जिसका उद्देश्य लोगों को उनके व्यक्तित्व, रुचियों, कौशल और विकासात्मक लक्ष्यों के आधार पर सही खिलौना या खेल खोजने में मदद करना है। स्नूप्ले सभी उम्र के लोगों के साथ-साथ विशेष जरूरतों वाले लोगों के लिए खिलौनों और खेलों के लिए एक ऑनलाइन मार्केटप्लेस है। इसका उद्देश्य लोगों को उनके व्यक्तित्व के आधार पर सही खिलौना या खेल खोजने में मदद करने के लिए एआई का उपयोग करना है।
स्नूप्ले के सीईओ आंचल महाजन ने बताया कि ‘स्नूप्ले में, हम समझते हैं कि समस्या सही उत्पाद की तलाश में नहीं है, बल्कि वास्तव में यह जानना है कि सही उत्पाद क्या है।’ उन्होंने कहा कि प्लेटफॉर्म एआई-पावर्ड सिफारिश टूल और सूचनात्मक वीडियो का उपयोग खोज में सहायता के लिए करता है।
कंपनी का लक्ष्य भारत को खिलौनों के लिए वैश्विक निर्यात केंद्र में बदलने के सरकार के प्रयासों का लाभ उठाना है। मार्केट रिसर्च कंपनी आईएमएआरसी की एक रिपोर्ट में कहा गया है कि भारतीय खिलौना क्षेत्र 2024 तक 3.3 बिलियन डॉलर का आंकड़ा पार कर जाएगा, जो 2019 और 2024 के बीच सालाना 13.3 प्रतिशत बढ़ जाएगा।
‘हम मानते हैं कि भारतीय खिलौने और खेल उद्योग आसानी से विश्व स्तर पर सबसे बड़े में से एक बन सकते हैं और इसलिए स्नूप्ले जैसे एक समर्पित मंच की आवश्यकता है जो सभी हितधारकों को एक साथ लाता है।
स्टार्टअप को अपने आपूर्तिकर्ता आधार का विस्तार करने, अधिक प्रतिभाओं को नियुक्त करने, तकनीक बनाने और ब्रांड जागरूकता बढ़ाने के लिए धन का उपयोग करने की उम्मीद है।
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