ईको टास्क फोस द्वारा वृक्षारोपण अभियान तथा वाद विवाद प्रतियोगिता का आयोजन

ईको टास्क फोस द्वारा वृक्षारोपण अभियान तथा वाद विवाद प्रतियोगिता का आयोजन

इस आयोजन का एक महत्वपूर्ण पहलू है, जिसका उद्देश्य हरित और स्वस्थ वातावरण को बढ़ावा देना है। यह पहल अत्यधिक उत्साह और दृढ़ संकल्प के साथ की गई, जिसमें छात्रों, विश्वविद्यालय के शिक्षकों और ईको टास्क फोर्स के जवानों ने हिस्सा लिया प्रतिभागियों ने विश्वविद्यालय परिसर तथा आस पास के क्षेत्रों में स्थानीय वृक्ष प्रजातियों सहित विविध प्रकार के पौधे लगाए।

127 ईको टास्क फोर्स, जो पर्यावरण संरक्षण के लिए जानी जाती है, ने हाल ही में एक उल्लेखनीय कार्यक्रम का आयोजन किया, जिसमें एक बड़े पैमाने पर वृक्षारोपण अभियान और एक वाद-विवाद प्रतियोगिता शामिल थी। हेमवती नंदन बहुगुणा गढ़वाल विश्वविद्यालय के सहयोग से पर्यावरण संरक्षण के महत्व के बारे में जागरूकता बढ़ाने और छात्रों के बीच बौद्धिक प्रवचन को बढ़ावा देने के लिए इस आयोजन को सफलतापूर्वक पूर्ण किया गया।

सामूहिक वृक्षारोपण अभियान

सामूहिक वृक्षारोपण अभियान, इस आयोजन का एक महत्वपूर्ण पहलू है, जिसका उद्देश्य हरित और स्वस्थ वातावरण को बढ़ावा देना है। यह पहल अत्यधिक उत्साह और दृढ़ संकल्प के साथ की गई, जिसमें छात्रों, विश्वविद्यालय के शिक्षकों और ईको टास्क फोर्स के जवानों ने हिस्सा लिया प्रतिभागियों ने विश्वविद्यालय परिसर तथा आस पास के क्षेत्रों में स्थानीय वृक्ष प्रजातियों सहित विविध प्रकार के पौधे लगाए।

वृक्षारोपण अभियान ने न केवल परिसर के सौंदर्यीकरण में योगदान दिया बल्कि जलवायु परिवर्तन का मुकाबला करने और जैव विविधता को बढ़ावा देने में भी महत्वपूर्ण भूमिका निभाई। कार्यक्रम के आयोजकों ने यह सुनिश्चित किया कि प्रत्येक प्रतिभागी आने वाले वर्षों के लिए नए लगाए गए पौधों के पोषण में अपने कार्यों और उनकी जिम्मेदारी के महत्व को समझेंगे।

वाद विवाद प्रतियोगिता

वृक्षारोपण अभियान के अलावा, इस कार्यक्रम में एक आकर्षक बहस प्रतियोगिता भी शामिल थी जिसने छात्रों को अपने विचार व्यक्त करने और पर्यावरण विषयों पर बौद्धिक प्रवचन में शामिल होने के लिए मंच प्रदान किया गया। प्रतिभागियों को टीमों में विभाजित किया गया और पर्यावरण संरक्षण और युवाओं की भूमिका से संबंधित विचारोत्तेजक विषयों के साथ प्रस्तुत किया गया।

वाद विवाद प्रतियोगिता ने प्रतिभागियों को गहन शोध करने, प्रेरक तर्क विकसित करने और अपने वकृत्व कौशल का प्रदर्शन करने के लिए प्रोत्साहित किया। इस कार्यक्रम के माध्यम से छात्रों को अपने साथियों से उत्तम विचार प्राप्त करने, विभिन्न दृष्टिकोणों का पता लगाने और महत्वपूर्ण क्षमताओं को विकसित करने का अवसर प्रदान किया गया। प्रतियोगिता ने बौद्धिक विचार आदान-प्रदान करने तथा छात्रों द्वारा पर्यावरण की चिताओं को व्यक्त करने और पर्यावरणीय चुनौतियों के निपटने पर विचार व्यक्त किये गये।

प्रभाव और परिणाम

127 इको टास्क फोर्स के तत्वावधान में हेमवती नंदन बहुगुणा गढ़वाल विश्वविद्यालय द्वारा आयोजित सामूहिक वृक्षारोपण अभियान और वाद-विवाद प्रतियोगिता में एक महत्वपूर्ण भूमिका निभाई। सबसे पहले, वृक्षारोपण अभियान ने विश्वविद्यालय की स्थिरता के प्रति प्रतिबद्धता, समग्र हरित आवरण को बढ़ाने और विश्वविद्यालय परिसर को और अधिक पर्यावरण के अनुकूल बनाने में योगदान दिया। उपरोक्त आयोजन से प्रतिभागियों के बीच पर्यावरणीय जिम्मेदारी की भावना भी पैदा हुई तथा उन्हें प्रकृति के संरक्षण में ठोस कार्रवाई करने के लिए सशक्त बनाया।

Hill Mail
ADMINISTRATOR
PROFILE

Leave a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked with *

विज्ञापन

[fvplayer id=”10″]

Latest Posts

Follow Us

Previous Next
Close
Test Caption
Test Description goes like this