गैरसैंण में शुरू हुआ बजट सत्र, अपने अभिभाषण में राज्यपाल ने गिनाईं सरकार की प्राथमिकताएं

गैरसैंण में शुरू हुआ बजट सत्र, अपने अभिभाषण में राज्यपाल ने गिनाईं सरकार की प्राथमिकताएं

उत्तराखंड की ग्रीष्मकालीन राजधानी गैरसैंण में आज से विधानसभा का बजट सत्र शुरू हो गया। राज्यपाल बेबी रानी मौर्य ने प्रदेश की त्रिवेंद्र सरकार के किए गए विकास कार्यों को सामने रखते हुए भविष्य़ की योजनाओं का खाका सामने रखा। यह बजट सत्र 10 मार्च तक चलेगा।

उत्तराखंड की राज्यपाल बेबी रानी मौर्य के अभिभाषण के साथ ही गैरसैंण में बजट सत्र की शुरुआत हो गई। राज्यपाल ने 11 बजे सदन को संबोधित करना शुरू किया। उधर, विपक्ष ने बेरोजगारी के मुद्दे पर राज्यपाल के अभिभाषण के बीच सदन से बायकॉट किया। करीब 45 मिनट तक अपने संबोधन में राज्यपाल ने 25 पेज लंबा अभिभाषण दिया और सरकार की प्राथमिकताओं को गिनाने के साथ ही विकास कार्यों का संक्षिप्त खाका पेश किया।

अभिभाषण में राज्यपाल ने बताया कि प्रदेश में एनसीडीसी के माध्यम से एक समान उपज, उत्पाद के उत्पादन और विपणन के लिए कलस्टरवार कृषक उत्पादक संगठन का गठन किया गया है। सीएम स्वरोजगार योजना के तहत मोटर साइकिल टैक्सी योजना संचालित कर दो वर्षों तक ब्याजमुक्त ऋण की व्यवस्था की गई है।
1357 करोड़ बाह्य वित्त पोषित और 150 करोड़ केंद्र पोषित जलागम विकास योजनाएं प्रदेश के 151 सूक्ष्म जलागमों के 4343 वर्ग किमी क्षेत्र में क्रियान्वित की जा रही हैं।

पहाड़ के सपूत लेफ्टिनेंट जनरल योगेंद्र डिमरी संभालेंगे देश की सबसे बड़ी कमान

आपको बता दें कि विधानसभा सत्र में शामिल होने के लिए सभी मंत्रियों, विधायकों और कर्मियों की कोरोना की आरटी-पीसीआर जांच अनिवार्य की गई है। जांच रिपोर्ट निगेटिव आने पर ही वे सदन में प्रवेश कर सकते हैं। उत्तराखंड विधानसभा का बजट सत्र आज से शुरू हो गया है, जो 10 मार्च तक चलेगा। मुख्यमंत्री त्रिवेंद्र सिंह रावत 4 मार्च को बजट पेश करेंगे।

उन्होंने कहा कि मैंने अपनी सरकार के विगत वर्ष में किए गए विकास कार्यों का संक्षिप्त विवरण के साथ-साथ आगामी वित्तीय वर्ष के लिए सरकार की प्राथमकिताओं का संक्षिप्त विवरण आपके समक्ष रखा। सरकार निष्ठापूर्वक अपने संकल्पों एवं लक्ष्यों को पूर्ण करने के लिए प्रतिबद्ध है।

पीएम मोदी ने आज सुबह एम्स जाकर लगवाई कोरोना वैक्सीन, बाद में बोले- …. पता ही नहीं चला

उन्होंने कहा कि सरकार की प्राथमिकता राज्य में विकेंद्रीकृत विकास तथा सबका साथ सबका विकास की अवधारणा को लेकर राज्य को विकसित राज्य की श्रेणी में ले जाना है।

Hill Mail
ADMINISTRATOR
PROFILE

Leave a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked with *

विज्ञापन

[fvplayer id=”10″]

Latest Posts

Follow Us

Previous Next
Close
Test Caption
Test Description goes like this