लोकसभा चुनाव 2024 : क्या तीसरी बार मोदी मैजिक रहेगा असरदार ?

लोकसभा चुनाव 2024 : क्या तीसरी बार मोदी मैजिक रहेगा असरदार ?

उत्तराखंड में पांच लोकसभा की सीटों के लिए 19 अप्रैल को मतदान हो गया। कम मतदान के बावजूद भाजपा और कांग्रेस अपनी-अपनी जीत की संभावना जता रहे हैं। इस बार मतदान प्रतिशत में आई गिरावट को लेकर सभी के मन में चिंता उभरी है। प्रदेश की बाकी सभी सीटों पर मतदान प्रतिशत भी 2019 की तुलना में घटा है। आम चुनावों में मतदान प्रतिशत क्यों घट रहा है इस बात पर सभी लोगों को ध्यान देना होगा।

उत्तराखंड में पांच सीटों के लिए 19 अप्रैल को पहले चरण में मतदान हुआ है। चुनाव आयोग की तरफ से जारी आंकड़ों का विश्लेषण बताता है कि इस बार सूबे में पिछले लोकसभा चुनाव की तुलना में 4 प्रतिशत मतदान कम हुआ है। उत्तराखंड की पांचों सीटों के लिए साल 2024 के लोकसभा चुनाव में 57.24 प्रतिशत मतदान हुआ है। सबसे अधिक  63.53 प्रतिशत मतदान हरिद्वार लोकसभा सीट पर हुआ। जबकि सबसे कम 48.82 प्रतिशत मतदान अल्मोड़ा लोकसभा सीट पर हुआ है। साल 2014 के लोकसभा चुनाव में उत्तराखंड में कुल मतदान 61.67 प्रतिशत हुआ था। वहीं, 2019 के लोकसभा चुनाव में उत्तराखंड में कुल मतदा 61.68 प्रतिशत हुआ था। इस हिसाब से विश्लेषण किया जाए तो यह दूसरी बार है जब सूबे में मतदान प्रतिशत कम हुआ है।

क्या मोदी मैजिक रहेगा बरकरार ?

साल 2014 और साल 2019 के लोकसभा चुनावों में उत्तराखंड की पांचों सीटें भारतीय जनता पार्टी के खाते में गई थी। मोदी लहर इतनी जबरदस्त थी कि कांग्रेस पार्टी का वोट प्रतिशत धराशायी हो गया और बीजेपी के वोट प्रतिशत में काफी उछाल देखा गया। इस लोकसभा चुनाव में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने उत्तराखंड में दो रैलियां रुद्रपुर और ऋषिकेश में कीं। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने कांग्रेस पर करारी छोट करते हुए जनता से बीजेपी प्रत्याशियों को जीताने की अपील की। लेकिन सवाल यह उठता है कि क्या तीसरी बार भी सूबे में मोदी मैजिक का असर बदस्तूर जारी रहेगा या फिर इस साल जिस तरह से मतदान को लेकर लोगों ने उदासीनता दिखाई है, उसका असर बीजेपी पर पड़ेगा। बीजेपी के लिए चिंता का विषय यह भी है कि मैदानी सीट हरिद्वार में सबसे ज्यादा मतदान हुआ है जहां की कई कस्बे मुस्लिम बहुल हैं और हरिद्वार जिले में मुस्लिम आबादी 34 प्रतिशत है। हरिद्वार जिले के अंदर आने वाले कई कस्बे ऐसे हैं, जहां मुस्लिम आबादी 95 प्रतिशत तक है। सात कस्बे ऐसे हैं जो पूरी-पूरी तरह से मुस्लिम बहुल हैं और जहां मुस्लिम आबादी 70 से लेकर 95 प्रतिशत तक है। मुस्लिम बहुल कस्बों में भंगेरी, भगवानपुर, नांगला इमरती, शाहपुर, सादपुर, झबरेड़ा, लंढौर, पादली गुर्जर इत्यादि कस्बे हैं। इस सीट पर भारतीय जनता पार्टी के प्रत्याशी त्रिवेंद्र सिंह रावत और इंडी गठबंधन से कांग्रेस प्रत्याशी वीरेंद्र रावत मैदान में हैं।

उत्तराखंड वासियों से मेरा निकट का रिश्ता, मैं उनके घर का सदस्य हूं – पीएम मोदी

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने ऋषिकेश में बीजेपी की विजय संकल्प रैली को संबोधित करने से पहले पहाड़ी वाद्य यंत्र हुड़का बजाया और कहा ”उत्तराखंड वालों के लिए मैं घर का सदस्य हूं। उनसे मेरा निकट का नाता रहा है। उत्तराखंड के प्यार को जीवन में नहीं भुलाया जा सकता है। जब भी मैं उत्तराखंड आता हूं तो पुरानी यादें भी ताजा करता हूं।” प्रधानमंत्री मोदी ने कहा कि इससे पहले मैं भारत के दक्षिणी छोर पर, सागर तट पर बसे तमिलनाडु में था। वहां भी लोग कह रहे हैं ”फिर एक बार मोदी सरकार।” आज हिमालय की गोद में, बाबा केदार और बद्री विशाल के सानिध्य में आया हूं तो यहां भी फिर एक बार मोदी सरकार की गूंज है। ये गूंज इसलिए है क्योंकि देश के लोगों ने पूर्ण बहुमत वाली स्थिर सरकार का काम देखा है। मां गंगा के सानिध्य में बसे, चारधाम के द्वार ऋषिकेश में इतनी विशाल संख्या में लोग हमें आशीर्वाद देने आए हैं।

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने कहा, हमारी सरकार ने बीते 10 साल में भारत को कई गुना ज्यादा मजबूत बना दिया है। जब देश में कमजोर और अस्थिर सरकार रही है, तब दुश्मनों ने फायदा उठाया है। कमजोर और अस्थिर सरकारों में भारत में आतंकवाद ने पैर पसारे। आज भारत में मोदी की मजबूत सरकार है, इसलिए आतंकवादियों को घर में घुसकर मारा जाता है, भारत का तिरंगा युद्धक्षेत्र में भी सुरक्षा की गारंटी बनता है, तीन तलाक के खिलाफ कानून बनाया जाता है, महिलाओं को लोकसभा और विधानसभा में आरक्षण दिया जाता है। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने कहा कि कांग्रेस की कमजोर सरकार, सीमाओं पर आधुनिक इंफ्रास्ट्रक्चर नहीं बना पाई। पर आज हमारी सरकार पूरी सीमा पर आधुनिक सड़कें, सुरंगें बना रही है। मैं जब बाबा केदार की भूमि में आया था तभी मैंने कहा था कि यह दशक उत्तराखंड का दशक है। हमारी सरकार उत्तराखंड के सामर्थ्य का लगातार विस्तार करने में जुटी है। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने कहा टिहरी-गढ़वाल से माला राज्यलक्ष्मी शाह, गढ़वाल से अनिल बलूनी और हरिद्वार से त्रिवेंद्र सिंह रावत को हर बूथ पर विजयी बनाना है।

पांचों सीटों पर विजय के लिए जेपी नड्डा ने संतों से मांगा आशीर्वाद

भारतीय जनता पार्टी के राष्ट्रीय अध्यक्ष जेपी नड्डा ने हरिद्वार में भाजपा प्रत्याशी त्रिवेंद्र सिंह रावत समेत उत्तराखंड की पांचों सीटों की जीत के लिए संत समाज से आशीर्वाद लिया। उन्होंने कहा कि साधु-संतो की सात्विक ताकत देश को मजबूत करने के लिए प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी को भी ताकत दे रही है। संतो के आशीर्वाद से पिछले 10 साल में नरेंद्र मोदी के नेतृत्व में देश मजबूत हो रहा है। जूना अखाड़ा में संतो से आशीर्वाद लेने के बाद जेपी नड्डा ने कहा, यह सनातन के जागरण का काल है। पीएम मोदी ने लाल किले की प्राचीर से कहा था कि यही समय है, सही समय है। यह दौर भारत के गौरव का दौर है। एक ऐसा दौर भी आया जब हमारी आध्यात्मिक शक्ति क्षीण हुई। उस दौर का नेतृत्व कभी भी आध्यात्मिक शक्तियों के साथ नहीं था। लेकिन मोदी के नेतृत्व में देश में आध्यात्मिक शक्तियां मजबूत हुई हैं। सभी ने दस साल में बदलता दौर देखा है। उन्होंने कहा कि भारत अर्थव्यवस्था में बिट्रेन और यूरोप जैसे देश को पछाड़कर पांचवी शक्ति बन गया है। अब हम तीसरी शक्ति बनने के लिए लड़ाई लड़ रहे हैं। कार्यक्रम में संतों ने खड़े होकर और हाथ उठाकर आने वाले चुनाव में त्रिवेंद्र सिंह रावत को भारी बहुमत से विजयी बनाने और दिल्ली की गद्दी पर मोदी को फिर से प्रधानमंत्री बनाने के लिए पूरा समर्थन देने का विश्वास दिलाया।

डबल रफ्तार से हो रहा उत्तराखंड का विकास: राजनाथ सिंह

केंद्रीय रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह ने काशीपुर के रामलीला मैदान में विजय संकल्प रैली को संबोधित किया। उन्होंने जनता से नैनीताल से बीजेपी प्रत्याशी अजय भट्ट को भारी मतों से विजय बनाने का आग्रह किया। उन्होंने कहा, उत्तराखंड को देवताओं का आशीर्वाद है। इस धरती ने वीर सपूतों को जन्म दिया है। ये शौर्य और पराक्रम की भूमि है। बड़ी संख्या में सैनिक उत्तराखंड की धरती से निकलते हैं। मेरा और हमारी पार्टी का सैनिकों के प्रति विशेष लगाव है। कांग्रेस की सरकार ने सीमा में बसे गांवों को अंतिम गांव बताकर उनका विकास नहीं किया। प्रधानमंत्री मोदी ने सीमांत गांव को पहला गांव बताकर उनमें बुनियादी ढांचों का विकास किया। डबल इंजन की सरकार में डबल रफ्तार के साथ उत्तराखंड का विकास हो रहा है। आज कोई दुश्मन देश यदि भारत को आंख दिखाता है, तो उससे बड़ी आंख भारत दुश्मन देश को दिखाता है। भारत ने हमेशा से अपने पड़ोसियों के साथ अच्छे रिश्ते बनाने की कोशिश की है। उन्होंने कहा कि भाजपा जो कहती है, वो करती है। हमने हर घोषणा पत्र में किए वादों को पूर्ण किया है। 1984 से भाजपा अपने घोषणा पत्र में कहती थी कि सदनों में बहुमत मिलने के बाद भव्य राम मंदिर का निर्माण किया जाएगा। जनता ने संसद के दोनों सदनों में भाजपा को बहुमत दिया और आज अयोध्या की धरती पर भव्य राम मंदिर बनकर तैयार है। प्रभु श्रीराम अपनी झोपड़ी से निकलकर भव्य महल में प्रवेश कर चुके हैं, भारत में राम राज्य आने का यह शुभ संकेत है।

देश की समस्याओं का नाम है कांग्रेस : योगी आदित्यनाथ

उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने कहा, उत्तराखंड अनेक महापुरुषों को जन्म देने वाली धरती है। यूपी के पहले मुख्यमंत्री पंडित गोविंद बल्लभ पंत, नारायण दत्त तिवारी और हेमवती नंदन बहुगुणा को इसी धरती ने जन्म दिया है। ऐसी धरती को कोटि कोटि नमन करता हूं। देवभूमि के कंकड़ कंकड़ में शंकर है। देश की समस्याओं का नाम कांग्रेस है। आतंकवाद, नक्सलवाद, जातिवाद, भ्रष्टाचार आदि सभी समस्याएं कांग्रेस की देन है। मोदी के नेतृत्व में सभी समस्याओं का समाधान किया है। देश ने गौरव की नई ऊंचाइयों को छुआ है। मेरा बचपन उत्तराखंड में ही बीता। दूर- दूर जाकर पानी लाना पड़ता था। आज हर घर नल की योजना के कारण 100 में से 90 घरों में पानी पहुंच गया है। अयोध्या का विवाद कांग्रेस ने खड़ा किया था। कांग्रेस ने सुप्रीम कोर्ट में एफिडेविट देकर कहा था कि राम और कृष्ण तो हुए ही नहीं। हमने राम और कृष्ण की विरासत को स्वीकार किया और अयोध्या में राम मंदिर का निर्माण किया। उत्तराखंड में केदारनाथ, बद्रीनाथ धाम को नई पहचान के साथ प्रस्तुत किया। यूपी में पहले बमबाजी होती थी। अब हर हर बम बम के उद्घोष के साथ कावड़ यात्रा निकलती है। यूपी में अपराधियों को गलतफहमी होती है कि यूपी में अपराध करके उत्तराखंड भाग जायेंगे। मैं उन्हें इस लायक छोडूंगा ही नहीं कि वो देवभूमि को अपवित्र कर सकें। आज जो परिवर्तन देखने को मिला है, वो आपके वोट ने किया है। आज मोदी के नेतृत्व में एक भारत श्रेष्ठ भारत के दर्शन हो रहे हैं। सीएम योगी आदित्यनाथ ने हल्द्वानी, देहरादून और रूड़की में जनसभाओं को संबोंधित किया और बीजेपी के प्रत्याशियों को भारी बहुमत से जिताने के लिए अपील की।

रोजगार बढ़ाकर पलायन रोकने पर जोर रहेगा : अनिल बलूनी

कोटद्वार में अनिल ​बलूनी का प्रचार करने के लिए गृह मंत्री अमित शाह पहुंचे थे। उन्होंने लोगों से अनिल ​बलूनी को भारी मतों से विजयी ​बनाने की अपील की और कहा कि अनिल बलूनी गढ़वाल की लोगों की लगातार सेवा कर रहे हैं और आपके सहयोग से वह यहां से जीतने के बाद फिर से गढ़वाल के चौहुमुखी विकास के लिए काम करेंगे। पौड़ी गढ़वाल लोकसभा सीट पर बीजेपी ने सासंद तीरथ सिंह रावत का टिकट काटकर अनिल बलूनी को मैदान में उतारा है। अनिल बलूनी इस बार सांसदी का चुनाव लड़कर अब सक्रिय राजनीति में आ गए हैं। वह खुद मानते हैं कि उत्तराखंड में पलायन सबसे बड़ा विषय है और जितनी आबादी उत्तराखंड में रहती है, लगभग उतनी ही आबादी इस राज्य से बाहर रहती है। ऐसे में इस पर और ज्यादा काम किया जाना चाहिए। अनिल बलूनी कहते हैं कि अगर जनता उन्हें अपना आशीर्वाद देती है, तो वह राज्य में रोजगार बढ़ाकर पलायन रोकने के लिए काम करेंगे। वह कहते हैं कि डबल इंजन की सरकार में राज्य में लगाकार काम हुआ। शिक्षा से लेकर स्वास्थ्य सेवाएं पहले से बेहतर हुई हैं। एम्स आ गया है। कई जगहों के लिए चॉपर सेवा शुरू हो गई हैं। हर घर नल योजना में उत्तराखंड नंबर एक है। अनिल बलूनी कहते हैं कि कैंसर की बीमारी को हराकर मैंने नया जीवन पाया है और इसे अपने क्षेत्र की सेवा पर लगाऊंगा। मैं गढ़वाल के विकास में लगा हुआ हूं। उन्होंने कहा प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के विकास कार्यों का उत्तराखंड में असर दिखता है। यह चुनाव बहुत अलग है क्योंकि इसे जनता लड़ रही है। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के विकास कार्यों से प्रभावित होकर लोग आज भाजपा के पक्ष में खड़े हैं। अनिल बलूनी कहते हैं, हम सनातन धर्म के साथ हैं। कुछ लोग सनातन धर्म पर सवाल उठाते हैं। इस देश के अंदर अगर आप राम और सनातन धर्म को गाली देंगे तो नेस्तनाबूद हो जाएंगे। अनिल बलूनी का प्रचार करने के लिए प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी, गृहमंत्री अमित शाह, यूपी के सीएम योगी आदित्यनाथ, राज्य के मुख्यमंत्री पुष्कर सिंह धामी समेत कई लोग आये और सभी लोगों ने अनिल बलूनी को भारी मतों से विजयी बनाने की अपील की।

बीजेपी मुद्दों की जगह तुष्टिकरण की राजनीति कर रही है: प्रियंका गांधी

अखिल भारतीय कांग्रेस कमेटी की महासचिव प्रियंका गांधी का कहना है कि बीजेपी मुद्दों की जगह तुष्टिकरण की राजनीति कर रही है। प्रियंका गांधी ने कहा ये चुनाव का समय है। पांच सालों में आपको एक बार मौका मिलता है कि अपना भविष्य बदल सकते हैं। चुनाव में चाहे कांग्रेस हो या बीजेपी हो सभी के नेता भाषण देते हैं। आप सुनते हैं। प्रियंका ने लोगों से पूछा कि आपने इन्हें कितने चुनावों में ऐसे ही सुना। भारतीय जनता पार्टी असल मुद्दों से जनता का ध्यान भटकाना चाहती है इसलिए लगातार विपक्ष पर हमलावर रहती है। आज बेरोजगारी और महंगाई से आम जनता की कमर टूट रही है। जिन लोगों ने ओल्ड पेंशन स्कीम खत्म कर दी हो वह सत्ता में बैठने लायक नहीं। जिस जिस प्रदेश में कांग्रेस की सरकार है, वहां ओल्ड पेंशन स्कीम लागू कर दी गई है। उनको आपने परख लिया, आपने देख लिया है, बहुत हो गया है, ऐसी तानाशाही सरकार नहीं चलनी चाहिए, युवाओं को रोजगार मिलना चाहिए, इस बार एक ऐसी सरकार बननी चाहिए जो आपको सर्वप्रथम रखे, जिसके लिए सर्वोपरि आप हैं, जिसके लिए सर्वोपरि आपके मुद्दे हैं। वीरभूमि उत्तराखंड के जो नौजवान सेना में जाने का सपना देखते थे, वे आज निराश हैं। मोदी सरकार ने अग्निवीर योजना लाकर युवाओं का सपना तोड़ा है। कांग्रेस पार्टी की सरकार बनते ही अग्निवीर को रद्द करके सामान्य भर्ती प्रक्रिया शुरू की जाएगी। जनता से मेरी एक ही अपील है कि अपने बच्चों के भविष्य के बारे में सोचिए और अबकी बार जनता की सरकार बनाइए।

2024 में किस सीट पर हुआ कितना मतदान?

हरिद्वार लोकसभा सीट- 63.53 प्रतिशत
नैनीताल- उधमसिंह लोकसभा सीट- 62.47 प्रतिशत
टिहरी लोकसभा सीट- 53.76 प्रतिशत
गढ़वाल लोकसभा सीट- 52.42 प्रतिशत
अल्मोड़ा- 48.82 प्रतिशत

Hill Mail
ADMINISTRATOR
PROFILE

Leave a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked with *

विज्ञापन

[fvplayer id=”10″]

Latest Posts

Follow Us

Previous Next
Close
Test Caption
Test Description goes like this